UP Super TET Notification: यहाँ देखें पूरी जानकारी

Table of Contents

UP Super TET Notification, Exam Date, Application Form यहाँ देखें पूरी जानकारी

UP Super TET Notification: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद और राज्य सरकार की तरफ से प्रत्येक वर्ष उत्तर प्रदेश राज्य में UP Super TET की परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड के जरिए किया जाता है। यूपी सुपर टीईटी परीक्षा को उत्तर प्रदेश राज्य में UP Super TET के नाम से भी जाना जाता है। UP Super TET की परीक्षा का आयोजन मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढ़ाने के लिए योग्य शिक्षकों का चयन करने के लिए किया जाता है। प्रत्येक बारिश की तरह इस बार भी उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से UP Super TET 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है|

यह परीक्षा मुख्य रूप से राज्य स्तर पर आयोजित की जाती है इसलिए जो सभी उम्मीदवार मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के निवासी हैं बस अभी UP Super TET परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन आवेदन करने से पूर्व सभी उम्मीदवारों को UP Super TET की परीक्षा के तहत पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए तो आज इस लेख के माध्यम से हम UP Super TET की परीक्षा की पूर्ण जानकारी लेकर आए हुए हैं जैसे कि UP Super TET में कुल मिलाकर कितने पदों पर अधिसूचना जारी की गई है? ‌ पात्रता मानदंड क्या होंगे? आवेदन प्रक्रिया क्या होगी?जैसी समस्त जानकारी ।

UP Super TET Notification – Overview

द्वारा आयोजितउत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड [यूपीबीईबी]
पोस्ट नामसहायक शिक्षक और प्राचार्य
कुल रिक्तिविभिन्न
कक्षापहली – 5वीं और 6वीं – 8वीं कक्षा
नौकरी करने का स्थानUttar Pradesh
मोड लागू करेंऑनलाइन
आवेदन तिथियांना
वेबसाइटwww.upleled.gov.in

UP Super TET नोटिफिकेशन के लिए समस्त जानकारी (UP Super TET Notification – Full Details)

UP Super TET Notification: जो सभी उम्मीदवार उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी है और यूपी सुपर टीईटी परीक्षा का इंतजार कर रहे उन सभी के लिए यह बड़ी खुशखबरी है आप सभी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से यूपी सुपर टेट की परीक्षा के लिए कुल मिलाकर 17000 पदों पर अधिसूचना जारी कर दी गई है। यह परीक्षा मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढ़ाने के लिए योग्य शिक्षकों का चयन करने के लिए निकाली गई है।

UP Super TET Notification: इसलिए जो सभी उम्मीदवार शिक्षक के तहत अपना करियर बनाना चाहते हैं और इस पद में जाने के लिए इच्छुक हैं बस अभी यूपी सुपर टीईटी की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूपी सुपरहिट टीटी परीक्षा का आयोजन हर साल 2 चरणों में किया जाता है पहले चरण में उन सभी उम्मीदवारों का चयन किया जाता है जो सभी उम्मीदवार शिक्षक के तहत आवेदन करते हैं और दूसरे चरण में उन सभी उम्मीदवारों का चयन किया जाता है जो सभी उम्मीदवार सरकारी स्कूलों में प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापक के पदों पर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं ।

UP Super TET परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड (UP Super TET Exam – Eligibility Criteria)

शैक्षणिक योग्यता: यूपीटीईटी परीक्षा का आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं को पास करना आवश्यक होगा उसी के साथ साथ ही सभी उम्मीदवारों को 2 साल का अनुभव और किसी भी विश्वविद्यालय से डीएड और बीएड की डिग्री करना अनिवार्य होगा आपकी या शैक्षणिक योग्यता मुख्य रूप से राज्य सरकार की तरफ से निर्धारित की गई है इसलिए इसमें आगे कोई बदलाव नहीं किया जाएगा ।

आयु सीमा: यूपी सुपर टीईटी की परीक्षा के तहत आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों की उम्र 21 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है राज्य सरकार की तरफ से सभी उम्मीदवारों को इस उम्र में छूट भी प्रदान की जाती है जैसे कि अन्य पिछड़ा वर्ग वाले उम्मीदवारों को 3 वर्ष तक की छूट मिलती है और अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग में आने वाली सभी उम्मीदवारों को 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाती है ।

यूपी सुपर टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क विवरण (UP Super TET Exam – Application Fees)

यूपीटीईटी परीक्षा का आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को नीचे दिया करने में लिखित आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ता है :-

  1. जनरलरु.700/-रु.900/-रु.700/-अन्य पिछड़ा वर्गरु.700/-रु.900/-रु.700/-अनुसूचित जातिरु.500/-रु.700/-रु.700/-
  2. नमस्ते रु.300/- रु.400/- रु.700/-
  3. छठी रु.300/- रु.400/- रु.400/-
  4. ओह रु.300/- रु.400/- रु.400/-

UP Super TET की परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया (UP Super TET Exam – Selection Process)

यूपी सुपर टीईटी की परीक्षा का आवेदन करने के बाद सभी उम्मीदवारों को राज्य सरकार द्वारा कुछ निर्धारित चयन प्रक्रियाओं का पालन करना पड़ता है :-

  • लिखित परीक्षा
  • साक्षात्कार
  • कट ऑफ जारी
  • दस्तावेज़ सत्यापन

UP Super TET की परीक्षा का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (UP Super TET Exam – Important Documents)

  1. आधार कार्ड
  2. मोबाईल नम्बर
  3. पैन कार्ड
  4. आयु प्रमाण पत्र
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. जाति प्रमाण पत्र

UP Super TET की परीक्षा का आवेदन कैसे करें? (How to apply for UP Super TET Exam)

  • यूपीटीईटी परीक्षा का आवेदन करने के लिए आप सभी उम्मीदवारों को सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा ।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप सभी के सामने एक होम पेज खुल जाएगा।
  • इस पर दी गई यूपीटीईटी की लिंक को सभी उम्मीदवार किल्क कर दें ।
  • इस लिंक को क्लिक कर गई आपके सामने यूपी सुपर टीईटी का आवेदन फार्म खुल जाएगा ।
  • इस आवेदन फार्म में पूछी के समस्त जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ते हुए पूर्ण करें।
  • अब अगर आप आवेदन शुल्क जमा करने के लिए वंचित है तो आवेदन शुल्क का भुगतान करें ।
  • सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ते हुए नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें ।

UP Super TET Notification – FAQ

यूपी सुपर टीईटी परीक्षा 2022 के लिए आयु सीमा क्या है?

यूपी सुपर टीईटी परीक्षा 2022 के लिए आयु सीमा 21 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है, इसके साथ साथ आयु में कुछ छूट भी प्रदान की गई है।

यूपी सुपर टीईटी परीक्षा 2022 में कुल कितने पदों की नियुक्ति की जानी है?

यूपी सुपर टीईटी परीक्षा 2022 में कुल कितने पदों की नियुक्ति की जानी है?

सुपर टेट 2022 का पेपर कब होगा?

अब ऐसे में माना जा रहा है कि मई महीने के अंत तक उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड सुपर टेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर देगा क्योंकि इस साल सहायक शिक्षक भर्ती भी करवाई जानी है।

सुपर टेट पास करने के बाद क्या होता है?

सुपर टीईटी (Super TET) एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। यूपी के सरकारी स्कूलों में में सहायक अध्यापक बनने के लिए UPTET और CTET के अलावा Super TET परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।

Leave a Comment