UP Board Result 2022: जानें कब घोषित होंगे रिजल्ट 

UP Board Result 2022 यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होने वाले लगभग 47 लाख स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। बोर्ड जल्द ही नतीजों की घोषणा करेगा। वहीं अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नतीजे इस महीने के अंत तक घोषित हो सकते हैं।

UP Board Result 2022

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में शामिल होने वाले 47 लाख स्टूडेंट्स के लिए बड़ी अपडेट है। बोर्ड दसवीं और बारहवीं के परिणाम जल्द जारी किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपीएमएसपी (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad, UPMSP) तेजी से नतीजे जारी करने की प्रक्रिया में लगा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स में शेयर की गई लेटेस्ट अपडेट को मानें तो यूपी बोर्ड के अधिकारियों ने बताया है कि यूपी बोर्ड 10 वीं 12 वीं के परिणाम 2022 के लिए मूल्यांकन कार्य पूरा होने वाला है। एक बार कांपियों की जांच पूरी होने के बाद, यूपी बोर्ड के परिणाम upresults.nic.in पर ऑनलाइन जारी कर दिए जाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अभी भी किया जा रहा है। इसके तहत, कक्षा 10 या मैट्रिक परीक्षा के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया 17 मई तक या 20 मई तक समाप्त होने की उम्मीद है। वहीं कक्षा 12 के लिए, मूल्यांकन प्रक्रिया जल्द ही समाप्त हो सकती है। ऐसे में बोर्ड 25 मई तक या 29 मई तक परिणाम जारी करने का प्रयास कर रहा है। हालांकि स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि यह जानकारी केवल मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दी जा रही है। अभी इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी सटीक जानकारी के लिए केवल यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ही विजिट करें।

कब घोषित होंगे रिजल्ट

यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट और यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट दोनों एक साथ जारी किया जाएगा। वहीं संभावना जताई जा रही है कि, पिछले वर्षों की तरह, परिणाम एक दूसरे के आधे घंटे के भीतर उपलब्ध होंगे, जिसमें यूपी 12 वीं का परिणाम दोपहर 12:30 बजे और यूपी 10 वीं का परिणाम दोपहर 1:00 बजे जारी हो सकता है। हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं है। यह बस पिछले साल के आधार पर कयास लगाए जा रहे हैं

UP Board Result 2022 FAQ-:

यूपी बोर्ड 2022 का रिजल्ट कब आएगा?

बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि यूपी बोर्ड मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट मई 2022 के अंतिम या जून 2022 के पहले सप्ताह तक जारी किया जा सकता 

मैं अपना बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक कर सकता हूं?

आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.nic.in पर जाएं। होम पेज पर ‘हाई स्कूल रिजल्ट 2022’ लिंक पर क्लिक करें। अब अपना रोल नंबर और स्कूल कोड डालें। यूपी बोर्ड परिणाम 2022 10 वीं कक्षा की जांच करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

हाई स्कूल का रिजल्ट कब आएगा?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (उत्तर प्रदेश बोर्ड) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा का रिजल्ट 27 जून को दोपहर के लगभग 12:30 बजे घोषित किया जा चुका है. ये रिजल्ट स्टूडेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही up10.abplive.com पर भी देख पायेंगे.

मोबाइल में रिजल्ट कैसे देखें?

मोबाइल से रिजल्ट देखने के लिए indiaresult.com वेबसाइट का भी काफी अच्छी वेबसाइट हैं। इस वेबसाइट की खास बात ये हैं की इसमें आप नाम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं तो अगर कभी रिजल्ट देखने के लिए आपको अपना रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर याद नही आ रहा है तो आप इस वेबसाइट पर नाम डालकर अपना रिजल्ट देख सकते हो।

Leave a Comment