👨‍🌾PM Kisan की 12वीं क़िस्त, जानें नया अपडेट

इस दिन मिलेगी पीएम किसान की 12वीं क़िस्त, जानें नया अपडेट

देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त (PM Kisan Yojana 12th kist Date) जल्द ही मिलने वाली है, लाभार्थी ऐसे चेक करें 12वीं किस्त का स्टेटस

PM Kisan Yojana 12th kist Date | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) की 12वीं किस्त सुर्खियों में है। देश के 11 करोड से अधिक लाभार्थी किसान पीएम किसान योजना (pm kisan Yojana) की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि, किसानों के खाते में अब तक योजना की कुल 11 किस्ते खाते में डाली जा चुकी है।

देशभर के छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना (pm kisan Yojana) शुरू की गई थी। इस योजना में केंद्र सरकार किसानों को साल में 4–4 महीनों के अंतराल में 3 समान किस्तों ( PM Kisan Yojana 12th kist Date ) में 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

12वीं किस्त के लिए अनिवार्य था ईकेवाईसी (ekyc)

जानकारी के मुताबिक आपको बता दे कि, योजना की शुरुआत में कई अपात्र किसान इस योजना ( PM Kisan Yojana 12th kist Date ) से जुड़ गए थे जिसके कारण सरकार ने अपात्र सूची किसानों को चिन्हित करने तथा 12वीं किस्त (12th installment) के लिए ईकेवाईसी यानी अपने खाते को आधार से लिंक्ड/जुड़वाना अनिवार्य कर दिया था। अगर आपने अपने खाते को आधार से नहीं जुड़वाया है या ईकेवाईसी नहीं करवाया है तो आपको 12वीं किस्त की 2000 रुपए की राशि प्राप्त नहीं होगी।

सरकार ने ईकेवाईसी (ekyc) करवाने के लिए लाभार्थी किसानों को कई बार सूचित कर चुकी है। इसके लिए कई बार ईकेवाईसी की लास्ट तारीख भी बड़ाई गई है। जिसके बाद भी कई ऐसे लाभार्थी किसान है जिन्होंने ईकेवाईसी नहीं करवाया है अब उनको 12वीं किस्त ( PM Kisan Yojana 12th kist Date ) नहीं दी जाएगी।

योजना का किनको मिलता है लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Yojana 12th kist Date ) के अंतर्गत परिवार में से पति या पत्नी दोनों लाभ ले सकते हैं। इसके लिए पति या पत्नी दोनों में से कोई भी आवेदन कर सकता है। योजना का लाभ केवल एक किसान व्यक्ति को मिलता है। यदि पति या पत्नी दोनों योजना का लाभ ले रहे हैं तो उनमें से किसी 1 को किस्त ( PM Kisan Yojana 12th kist Date ) का पैसा वापस करना पड़ेगा। आवेदन करने के लिए निम्न प्रक्रिया को पूरा करना होता है।

इनको नहीं मिलेगा योजना का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Yojana 12th kist Date ) के नियमानुसार, कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम पर नहीं बल्कि उसके पिता या दादा के नाम पर है, तो उन्हें फिर से इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा तथा पीएम किसान योजना में पेशेवर पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट, या उनके परिवार के सदस्य योजना (pm kisan Yojana) की किस्तों ( PM Kisan Yojana 12th kist Date ) के लाभ के लिए अपात्र हैं।

यह भी पढ़िए ………Vridha Pension Yojana Update : हर महीने मिलेगी 4500 रूपये पेंशन

इस कारण रुकी पड़ी है 12वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) के लाभार्थियों को 12वीं किस्त रिलीज करने का समय 1 अगस्त से लेकर 30 नवंबर तक है, लेकिन पिछले किस्तों के मुताबिक अक्सर यह अगस्त में ही आती है। फिलहाल जब राज्य सरकारें आपके दस्तावेज़ों का सत्यापन कर रही होती हैं, तो ऐसी स्थिति में अगली यानी 12वीं किस्त ( PM Kisan Yojana 12th kist Date ) के लिए राज्य द्वारा स्वीकृति की प्रतीक्षा के रूप में पढ़ा जाता था।

यानी 2000 रुपये की राशि मिलने में थोड़ी देरी हो रही है। राज्य सरकार ने अभी तक आपके खाते में 2000 की राशि भेजने की स्वीकृति नहीं दी है। इसकी वजह यह बताई जा रही है कि केवाईसी करवाने के पश्चात दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा था यह सत्यापन 9 सितंबर तक किया गया।

कब तक आएगी 12वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त ( PM Kisan Yojana 12th kist Date ) को लेकर नया अपडेट जारी किया जा चुका है। इस वर्ष किसान को बाढ़ एवं सूखे की मार से प्रभावित है। ऐसे किसानों को अब जल्द ही राहत मिलने वाली है। हालांकि इस वक्त, पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर किसानों के खातों में किस्त की राशि 2000 रुपये आने से पहले ही कुछ संकेत दिखाई देने लगे।

योजना की 12वीं किस्त ( PM Kisan Yojana 12th kist Date ) को लेकर अभी फाइनल डेट नहीं जारी की गई है किंतु पूरी संभावना है कि आगामी 17 सितंबर को 12वीं किस्त जारी कर दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार योजना की 12वीं की मध्य प्रदेश से पीएम नरेंद्र मोदी जारी करेंगे। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को मध्यप्रदेश में रहेंगे। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

ऐसे चेक करें 12वीं किस्त का स्टेटस

  • सबसे पहले लाभार्थी किसान को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Yojana 12th kist Date ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको होमपेज पर दाएं ओर ‘फार्मर कॉर्नर’ को देखें।
  • यहां आपको दिए गए विकल्पों में से ‘लाभार्थी की स्थिति’ का विकल्प चुनें।
  • यहां लाभार्थी अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकता है।
  • सूची में किसान का नाम और उसके बैंक खाते में भेजी गई राशि होगी।
  • लाभार्थी या तो अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर डालकर तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आप फिर ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।

यह भी पढ़िए….पीएम किसान 12वीं किस्त के लाभार्थियों की लिस्ट जारी, मोबाइल से ऐसे चेक करें

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

(PM Kisan Update List Check 2022)

  • किसान के पास दो हेक्टेयर तक की भूमि है, जो खेती योग्य है।
  • आप एक संस्थागत किसान हैं।
  • पीएम किसान योजना के लिए यदि किसान का नाम राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों के भूमि अभिलेखों में दर्ज है।
  • पीएम किसान रजिस्ट्रेशन में कोई गलती हो तो।
  • यदि किसान केंद्र या राज्य सरकार के अधीन कार्यालयों, मंत्रालयों या किसी विभाग में सेवारत या सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं।
  • अगर आधार कार्ड और फॉर्म में नाम गलत है या अलग है।

लाभार्थी सूची चेक (Beneficiary List Check) कैसे करें

पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 12वी किस्त की लिस्ट चेक करने के लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया को जानें –

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान (PM Kisan Update List Check 2022) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद होम पेज पर नीचे की ओर स्क्रॉल करने पर आपको किसान कॉर्नर (Farmer Corner) पर “ लाभार्थी सूची ” का विकल्प दिखेगा।
  • “ लाभार्थी सूची (Beneficiary List) ” के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • नए पेज पर पूछी गई जानकारी जैसे की जिला, तहसील, गांव का पता (state, District, sub-district, block, village) इत्यादि को भरना होगा।
  • जानकारी भरने के बाद अब आप गेट रिपोर्ट ( get report ) पर क्लिक कर लिस्ट चेक कर सकते है।

 

PM Kisan 12वीं किस्त FAQ-

12 किस्त कब आएगी 2022?

जानकारी के मुताबिक, पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की अगली यानी 12वीं किस्त 1 अगस्त 2022 से लेकर 30 नवंबर 2022 के बीच जारी की जाएगी. अभी तक सरकार ने इस योजना के तहत 11 किस्ते किसानों के खाते में डाली है

मोबाइल नंबर से पीएम किसान कैसे चेक करें?

सबसे पहले PM किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.pmkisan.gov.in) पर जाना होगा । यहाँ आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको फार्मर कार्नर के सेक्शन पर जाना है यहाँ आप न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

किसान सम्मान निधि योजना पैसा कैसे चेक करें?

विवरण देने के बाद GET Report पर क्लिक करें, जिसके बाद आपके सामने लिस्ट आ जाएगी |
योजना में शामिल सभी किसान जो कि सरकार की तरफ से लाभ प्राप्त कर रहे है उनके भी नाम राज्य /जिलवार/ तहसील/गांव के हिसाब से देख सकते हैं|

Leave a Comment