Indian Army Recruitment :10वीं पास लोगों के लिए भारतीय सेना में 113 पदों पर निकली भर्ती

Indian Army Recruitment : भारतीय सेना  (Indian Army) में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए नौकरी का एक शानदार अवसर है। भारतीय सेना (Indian Army) ने एक भर्ती अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवारों को चौकीदार और अन्य पदों के लिए काम पर रखा जाएगा। योग्य उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट indianarmy.nic.in के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 113 पद भरे जाएंगे।

Indian Army ने जारी की अधिसूचना

भारतीय सेना ने रोजगार समाचार पत्र दिनांक 07 मई 2022 में नाई, चौकीदार और स्वास्थ्य निरीक्षक के पद पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना प्रकाशित की है। उम्मीदवार अंतिम तिथि पर या उससे पहले निर्धारित प्रारूप में ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं। दक्षिणी कमान भर्ती 2022 में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए। तभी जारी किए गए पदों पर आवेदन कर सकेंगे।

बताते चलें की इस भर्ती में हेल्थ इंस्पेक्टर के 58 पदों, नाई के 12 पदों तथा चौकीदार के 43 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के पास नीचे दी गई शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए। तभी कोई भी उम्मीदवार इन पदों पर आसानी से आवेदन कर पाएगा। यदि उसके पास ये योग्यता नहीं होगी तो वो इस भर्ती के लिए अयोग्य माना जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

नाई : नाई के व्यापार में दक्षता के साथ-साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक पास या समकक्ष होना आवश्यक है।

चौकीदार : चौकीदार के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन पास या समकक्ष होना चाहिए

हेल्थ इंस्पेक्टर : किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैट्रिकुलेशन या समकक्ष योग्यता, और सेनेटरी इंस्पेक्टर कोर्स का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

आयु सीमा : जो उम्मीदवार नाई और चौकीदार के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी आयु 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस बीच, स्वास्थ्य निरीक्षक के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Indian Army भर्ती 2022 के लिए ऐसे करें ऑफलाइन आवेदन

नाई और स्वास्थ्य चौकीदार के पद के लिए : सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ विधिवत रूप से भरा हुआ आवेदन पत्र, विधिवत स्व-सत्यापित, पीठासीन अधिकारी (बीओओ- I), मुख्यालय दक्षिणी कमान (बीओओ- I) के पास 45 के भीतर पहुंच जाना चाहिए।

हेल्थ इंस्पेक्टर : सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ विधिवत रूप से पूरा किया गया आवेदन पत्र, विधिवत स्वप्रमाणित, सील बंद लिफाफे में कमांडिंग ऑफिसर, 431 फील्ड अस्पताल, पिन- 903431, c/o 56 एपीओ को पंजीकृत / स्पीड पोस्ट के द्वारा भेजा जाना चाहिए। ताकि 06 जून 2022 को या उससे पहले दोपहर 2 बजे तक निर्धारित प्रारूप पर आवेदकों के पूर्ण विवरण के साथ इस कार्यालय में पहुंच सकें।

ndian Army Recruitment FAQ-:

Is there any exam for army?

The NDA exam is conducted by UPSC for the aspirants who are in 10+2 and want to join the Army, Navy and Airforce after 12th.

इंडियन आर्मी की भर्ती 2022 में कब होगी?

भारतीय सेना भर्ती 2022 अभियान के माध्यम से कुल 191 रिक्तियां भरी जाएंगी। अविवाहित महिला व परुष उम्मीदवार 06 अप्रैल 2022 तक ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। महिला उम्मीदवारों के लिए एसएससी टेक्नीशियन की कुल 14 रिक्तियां हैं, जबकि पुरुषों के लिए एसएससी टेक्नीशियन की 175 रिक्तियां निकाली गई हैं

2020 में इंडियन आर्मी में कितनी वैकेंसी है?

भारतीय सेना में कितनी रिक्तियां हैं? भारतीय सेना के लिए पूरी तरह से 252 रिक्तियां आवंटित हैं।

महिला आर्मी भर्ती कब है 2022?

भारतीय सेना ने महिला सैनिक भर्ती 2022 (Girls Army Rally Bharti) के लिए 100 पदों पर भर्ती निकाली थी जिसकी आवेदन प्रक्रिया 6 जून 2021 और अंतिम तिथि 20 जुलाई 2021 थी।

1 thought on “Indian Army Recruitment :10वीं पास लोगों के लिए भारतीय सेना में 113 पदों पर निकली भर्ती”

Leave a Comment