Indian Army NCC Special Entry Recruitment 2021✅पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

भारतीय सेना में शामिल हों 50वीं एनसीसी स्पेशल एंट्री 2021 55 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

भारतीय सेना 50 एनसीसी विशेष प्रवेश पुरुष और महिला भर्ती 2021

भारत सेना एनसीसी भर्ती 2021 के लिए joinindianarmy.nic.in पर 30 दिसंबर 2021 से 28 जनवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कुल 55 रिक्तियां उपलब्ध हैं, जिनमें से 50 एनसीसी पुरुषों के लिए और 5 एनसीसी महिलाओं के लिए हैं. 

Indian Army NCC Special Entry Recruitment 2021: के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र का लिंक 15 जुलाई तक उपलब्ध रहेगा। योग्य अविवाहित पुरुष और महिला (सेना कर्मियों के युद्ध हताहतों के वार्ड सहित) अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। पाठ्यक्रम अक्टूबर 2021 में शुरू किया जाएगा। उम्मीदवारों का चयन योग्यता के आधार पर और एसएसबी साक्षात्कार/ इंटरव्यू दौर के आधार पर किया जाएगा और ओटीए, चेन्नई में प्री-कमीशन प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा।

NCC डिग्री धारक उम्मीदवारों के लिए भारतीय सेना ने NCC Special Entry Scheme 50th Course की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। NCC Special Entry Scheme के द्वारा भारतीय सेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन के आधार पर सेवा करने के लिए केवल अविवाहित पुरुषों और अविवाहित महिलाओं के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाते हैं।

NCC Special Entry Scheme 50th Course Notification:-

परीक्षा संचालन निकायभारतीय सेना
कोर्सएनसीसी विशेष प्रवेश योजना 50 वें पाठ्यक्रम
कुल पद55
ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ16 जून 2021
ऑनलाइन आवेदन अंतिम तिथि15 जुलाई 2021
योग्यताभारतीय अविवाहित पुरुष और महिला
जिसमें सेना कर्मियों के युद्ध हताहतों के संतान शामिल हैं
कोर्स प्रारम्भअक्टूबर 2021

महत्वपूर्ण तिथियाँ

  • आवेदन शुरू16/06/2021
  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 15/07/2021
  • अंतिम तिथि पूर्ण फॉर्म: 15/07/2021
  • कोर्स प्रारंभ: अक्टूबर 2021

आवेदन शुल्क

  • सामान्य / ओबीसी: 0/-
  • एससी / एसटी / महिला: 0/-
  • सभी उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं केवल ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें

शैक्षिक योग्यता:-

उम्मीदवार के सभी वर्षों के अंकों को ध्यान में रखते हुए न्यूनतम 50% अंकों के साथ उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष की डिग्री प्राप्त की हो। अंतिम वर्ष में पढ़ने वाले उम्मीदवार भी इस आवेदनपत्र को करने की अनुमति है, बशर्ते उन्होंने तीन/चार साल के डिग्री कोर्स के पहले दो/तीन वर्षों में न्यूनतम 50% कुल अंक प्राप्त किए हों।

आयु सीमा:-

NCC Special Entry Scheme में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए (युद्ध हताहतों कर्मियों के बच्चों सहित) 19 से 25 वर्ष 01 जुलाई 2021 तक होनी चाहिए| (जन्म 02 जुलाई 1996 से पहले नहीं और 01 जुलाई 2002 के बाद नहीं; दोनों तिथियां शामिल हैं)।

रिक्त पद:-

  1. एनसीसी पुरुष: – 50 (सामान्य श्रेणी के लिए 45 और केवल सेना के जवानों के युद्ध हताहतों के बच्चों के लिए 05)।
  2. एनसीसी महिला: – 05 (सामान्य श्रेणी के लिए 04 और केवल सेना के जवानों के युद्ध हताहतों के बच्चों के लिए 01)

NCC Special Entry Scheme की चयन प्रक्रिया: –

  1. आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग : – आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग के बाद, उम्मीदवारों को उनके ईमेल के माध्यम से केंद्र आवंटन की सूचना दी जाएगी। चयन केंद्र के आवंटन के बाद, उम्मीदवारों को वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और अपनी एसएसबी तिथियों का चयन करना होगा जो शुरू में पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध हैं।
  2. केवल शॉर्टलिस्ट किए गए पात्र उम्मीदवारों को चयन केंद्रों, इलाहाबाद (यूपी), भोपाल (एमपी), बैंगलोर (कर्नाटक), और कपूरथला (पीबी) में एसएसबी इंटरव्यू के दौर से गुजरना होगा।
  3. उम्मीदवारों को दो चरणों वाली एसएसबी चयन प्रक्रिया के माध्यम से रखा जाएगा। स्टेज I को क्लियर करने वाले स्टेज II (जो पांच दिन में पूरा होता है) में जाएंगे। जो स्टेज I में फेल होंगे वे उसी दिन वापस आ जायेंगे।
  4. एसएसबी द्वारा अनुशंसित और चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित उम्मीदवारों को योग्यता के क्रम में प्रशिक्षण के लिए एक ज्वाइनिंग लेटर जारी किया जाएगा।

NCC Special Entry Scheme 2021 के लिए आवेदन कैसे करें:-

  • अक्टूबर 2021 बैच के लिए भारतीय सेना एनसीसी 50वीं एंट्री में शामिल हों। एनसीसी 50 वीं प्रवेश भर्ती ऑनलाइन फॉर्म 2021 के लिए अधिसूचना जारी कर रहे हैं। उम्मीदवार 16/06/2021 से 15/07/2021 के बीच आवेदन कर सकते हैं 
  • भारतीय सेना (भारतीय सेना) भर्ती 2021 में भर्ती आवेदन पत्र को लागू करने से पहले उम्मीदवार अधिसूचना पढ़ें।
  • कृपया सभी दस्तावेजों की जांच करें और एकत्र करें – पात्रता, आईडी प्रमाण, पता विवरण, मूल विवरण।
  • कृपया भर्ती फॉर्म से संबंधित स्कैन दस्तावेज़ तैयार करें – फोटो, साइन, आईडी प्रूफ, आदि।
  • आवेदन पत्र जमा करने से पहले पूर्वावलोकन और सभी कॉलम को ध्यान से देखना चाहिए।
  • यदि उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है तो जमा करना होगा। यदि आपके पास आवश्यक आवेदन शुल्क नहीं है तो आपका फॉर्म पूरा नहीं हुआ है।
  • अंतिम जमा किए गए फॉर्म का प्रिंट आउट लें।

महत्वपूर्ण कड़ियाँ (Important Links)

Apply OnlineClick Here
Download NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here

👍इसे भी ध्यान😎 से पढ़ेऔर शेयर करें🤗🤗

✍आप सभी से निवेदन है कि इस जॉब लिंक को अपने दोस्तों को WHATSAPP ग्रुप 📥जॉइन Facebook ग्रुपया अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें. आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है. तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें. हर रोज इस वेबसाइट पर आप सभी को, सभी प्रकार की सरकारी नौकरी की जानकारी दिया जाता है।

सभी से अनुरोध है की आवेदन करने से पहले विस्तृत अधिसूचना और अन्य जानकारियों जैसे विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन का स्वयं अवलोकन कर लें | पात्रता सम्बंधित निर्देशों को समझ कर आवेदन करें | किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिए गए निर्देश ही मान्य होंगे |आप सभी से निवेदन है कि इस अधिसूचना को अधिक से अधिक WhatsApp और📥जॉइन Facebook ग्रुप पर शेयर करें। आपके दोस्तों को इस जॉब अधिसूचना अच्छे रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकती है |

Frequently Asked Questions (FAQs)

1- NCC Special Entry Scheme के अंतर्गत कौन कौन आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर:- नेशनल कैडेट स्कूल स्पेशल एंट्री के अंतर्गत एनसीसी द्वारा जारी की जाने वाली सर्टिफिकेट सी में ग्रेड बी प्राप्त करने वाले उम्मीदवार और युद्ध में हताहत हुए कर्मचारियों के बच्चे इस आवेदन पत्र को भर सकते हैं।2- एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम में कुल कितने रिक्त पद हैं?

उत्तर:- एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के अंतर्गत पुरुषों के लिए 45 और महिलाओं के लिए 5 रिक्त पद हैं।3- एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के आवेदन पत्र को भरने के लिए उम्मीदवार की आयु कितनी होनी चाहिए?

उत्तर:- एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के आवेदन पत्र को भरने के लिए उम्मीदवार की आयु 19 वर्ष से 25 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

Scroll to Top