FCI Recruitment 2022: Notification, Vacancy, Application Form

FCI Recruitment 2022

भारतीय खाद्य निगम ग्रेड II, III और IV पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती कर रहा है। FCI ने FCI भर्ती 2022 के बारे में एक अधिसूचना जारी की है जो fci.gov.in पर उपलब्ध है। एफसीआई भर्ती 2022 अधिसूचना के अनुसार , कुल 4710 रिक्त सीटें हैं, जिसके लिए भारतीय खाद्य निगम उम्मीदवारों की भर्ती कर रहा है। नीचे, हमने एफसीआई भर्ती 2022 के बारे में पूरी जानकारी साझा की है जैसे कि पात्रता मानदंड, आवेदन प्रारंभ तिथि, परीक्षा तिथि, पंजीकरण प्रक्रिया, आवेदन शुल्क, और बहुत कुछ।

FCI Recruitment 2022

भारतीय खाद्य निगम भारत में सबसे बड़े खाद्य आपूर्तिकर्ताओं में से एक है। FCI सरकार के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है जो भोजन से संबंधित है। उनके पास एक खाद्य आपूर्ति प्रबंधन श्रृंखला है जो पूरे देश में काम करती है। वर्तमान में, वे ग्रेड II, III और IV पदों के लिए पूरे भारत से उम्मीदवारों की भर्ती कर रहे हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी एफसीआई भर्ती 2022 अधिसूचना के अनुसार, कुल 4710 होंगे जिन पर एफसीआई उम्मीदवारों की भर्ती करेगा। इस विषय पर अधिक जानकारी अभी घोषित नहीं की गई है। भारतीय खाद्य निगम ने अभी तक नौकरियों के बारे में कोई तारीख घोषित नहीं की है। उदाहरण के लिए, उन्होंने परीक्षा की तारीख, आवेदन शुरू होने की तारीख, एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख और बहुत कुछ नहीं बताया है।

बोर्ड का नामभारतीय खाद्य निगम
पोस्ट नामग्रेड II, III और IV
रिक्तियों की कुल संख्या4710
स्थानअखिल भारतीय
आवेदन प्रारंभ तिथिजल्दी उपलब्ध होगा
परीक्षा तिथिघोषित किया जाना
आधिकारिक वेबसाइटfci.gov.in

एफसीआई भर्ती 2022 के लिए विस्तृत विज्ञापन अभी समाचार पत्र या आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित नहीं किया गया है। विज्ञापन ग्रेड II, III और IV पदों के बारे में अधिक जानकारी की घोषणा करेगा। 

उम्मीदवार पात्र होने पर ग्रेड II, III और IV पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। हमने नीचे FCI भर्ती 2022 पात्रता मानदंड साझा किए हैं। पंजीकरण लिंक सक्रिय होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे। एफसीआई बोर्ड द्वारा एफसीआई भर्ती 2022 के लिए आधिकारिक घोषणा के बाद सीधे पंजीकरण लिंक सक्रिय हो जाएंगे।

FCI भर्ती 2022 अधिसूचना पीडीएफ

एफसीआई भर्ती 2022 अधिसूचना पीडीएफ के अनुसार, भारतीय खाद्य निगम ग्रेड II, III और IV में कुल 4710 पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करेगा। पदों के लिए आवेदन करने में सक्षम होने के लिए उम्मीदवारों को पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। सभी उम्मीदवार एफसीआई भर्ती 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट fci.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे। 

वर्तमान एफसीआई भर्ती 2022 अधिसूचना पीडीएफ जो वेबसाइट पर अपलोड की गई है, उसमें नौकरियों, परीक्षा की तारीख, प्रवेश पत्र की तारीख, या आवेदन की शुरुआत या समाप्ति तिथि के बारे में बहुत सारी जानकारी नहीं है। लेकिन भारतीय खाद्य निगम जल्द ही एफसीआई भर्ती 2022 के लिए एक और अधिसूचना जारी करेगा जिसमें सभी महत्वपूर्ण जानकारी होगी।

FCI भर्ती 2022 महत्वपूर्ण तिथियां

कुछ महत्वपूर्ण तिथियां हैं जिन्हें आपको अपने अनुस्मारक में जोड़ना चाहिए यदि आप एफसीआई भर्ती 2022 में रुचि रखते हैं। आपको परीक्षा तिथि, प्रवेश पत्र तिथि, आवेदन प्रारंभ तिथि, आवेदन समाप्ति तिथि और एफसीआई भर्ती 2022 अधिसूचना जारी करने की तारीख को अपने में जोड़ना होगा। पंचांग।

हालांकि, फिलहाल किसी तारीख की घोषणा नहीं की गई है। एफसीआई भर्ती 2022 के लिए एक और आधिकारिक अधिसूचना अभी सामने नहीं आई है, जो उन सभी विवरणों को समाप्त कर देगी जिन्हें हमें जानना आवश्यक है। और उस अधिसूचना के आधार पर, हम एफसीआई भर्ती 2022 महत्वपूर्ण तिथियों को जान पाएंगे। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार fci.gov.in वेबसाइट से अपडेट रहें।

FCI भर्ती 2022 पात्रता मानदंड

एफसीआई भर्ती 2022 ग्रेड II, III और IV पदों के लिए पात्र होने के लिए सभी उम्मीदवारों को पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। 

आयु सीमा: जब एफसीआई भर्ती 2022 आयु सीमा की बात आती है, तो प्रबंधक और कनिष्ठ प्रबंधक के पद के लिए आपकी आयु कम से कम 28 वर्ष होनी चाहिए। प्रबंधक (हिंदी) पद के लिए, आपकी आयु कम से कम 35 वर्ष होनी चाहिए। अंतिम लेकिन कम से कम, चौकीदार, टाइपिस्ट (हिंदी), और स्टेनो ग्रेड- II के पद के लिए, आपकी आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार की श्रेणी के आधार पर आयु में छूट दी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता: जूनियर इंजीनियर पद के लिए, आपके पास सिविल, इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, आपको पद के लिए 1 वर्ष का अनुभव चाहिए। मैनेजर के पद के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 60% अंकों के साथ स्नातक होना आवश्यक है।

FCI भर्ती 2022 आवेदन शुल्क

जब एफसीआई भर्ती 2022 शुल्क की बात आती है, तो तत्कालीन उम्मीदवार को अपनी श्रेणी के आधार पर आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। उदाहरण के लिए, यूआर, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹1000 का भुगतान करना होगा और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को एफसीआई भर्ती 2022 के पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

FCI भर्ती 2022 पंजीकरण प्रक्रिया

  • भारतीय खाद्य निगम की आधिकारिक वेबसाइट fci.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद, Advt No पर क्लिक करें जो FCI भर्ती 2022 के लिए एक और अधिसूचना जारी होने के बाद उपलब्ध होगा।
  • Advt no लिंक पर क्लिक करने के बाद आप दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • यहां आपको वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • आपको अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी सत्यापित करना होगा।
  • सत्यापन के बाद, आपको अपनी शैक्षिक योग्यता, व्यक्तिगत विवरण आदि जैसे आवश्यक विवरण भरने होंगे।
  • भुगतान करें। 
  • आवेदन पत्र का पूर्वावलोकन करें और इसे जमा करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए पावती पर्ची डाउनलोड करें।

तो, यह सब एफसीआई भर्ती 2022 के बारे में था। उम्मीद है, आपको हमारा दृष्टिकोण पसंद आया होगा और आपको एफसीआई भर्ती 2022 के बारे में आवश्यक सभी जानकारी मिल गई है। यदि आपके पास कोई सुझाव या संदेह है, तो हमें टिप्पणी अनुभाग में बताएं। नीचे।

आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
होमपेजयहां क्लिक करें

Leave a Comment