CTET July Notification 2022 : नोटीफिकेसन

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी का स्वागत है, CTET जुलाई 2022 का नोटिफिकेशन कब जारी होगा, नोटिफिकेशन कहां से डाउनलोड कर पाएंगे, और कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, सीटीईटी जुलाई में कौन से उम्मीदवार हैं आप कर सकते हैं 2022 का फॉर्म भरें, हम इस लेख के माध्यम से इन सभी चीजों के बारे में बात करने जा रहे हैं, इसलिए आप सभी इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें, ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके,

सीटीईटी जुलाई 2022 का फॉर्म कब तक आएगा

दोस्तों आपको बता दें कि सभी उम्मीदवारों के लिए CTET जुलाई 2022 की अधिसूचना के संबंध में एक बहुत अच्छी खबर सामने आ रही है, क्योंकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से एक बड़ी जानकारी प्राप्त हुई है कि 20 मई को कोई आधिकारिक नहीं है देखने के लिए समाचार। तो दोस्तों आपके लिए एक बड़ी खबर आई है, CTET जुलाई 2022 के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दिए गए लेख में दी गई है, इसलिए आप लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

CTET JULY 2022 Notification

CTET परीक्षा पास करके लाखों उम्मीदवार केंद्र और राज्य स्तर पर आने वाली शिक्षक भर्ती के लिए पात्र हो जाते हैं। आपको इस पोस्ट के माध्यम से लाखों छात्रों के लिए बहुत अच्छी खबर मिलने वाली है, जैसे कि सूत्रों से जानकारी प्राप्त हुई है, आवेदन तिथि और विज्ञापन तिथि और परीक्षा तिथि के बारे में पूर्ण अपडेट क्या है? आपको बता दें कि आप पूरी पोस्ट जरूर पढ़ें और लगातार अपडेट होते रहने के लिए नीचे दिए गए हमारे सभी सोशल मीडिया के लिंक को जरूर फॉलो करें।

सीटीईटी जुलाई अधिसूचना के संबंध में नवीनतम अपडेट-

CTET का फुल फॉर्म सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट है। आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा सीटीईटी का आयोजन किया जाता है, सीबीएसई के सूत्रों से पता चला है कि सीटीईटी का विज्ञापन सप्ताह में कभी भी जारी किया जा सकता है। अब इस संबंध में आधिकारिक नोटिस नहीं आया है। लेकिन जो जानकारी सामने आ रही है वो ये है कि सीटीईटी का विज्ञापन 1 हफ्ते में देखा जा सकता है.

आधिकारिक सूचना 15 मई तक मिल जाएगी

जैसे ही सीटीईटी परीक्षा के विज्ञापन जारी होते हैं, आपको सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर आवेदन करना होगा। बता दें कि सीटीईटी का आयोजन जुलाई महीने में ही किया जाएगा। सीबीएसई ने इस बारे में जानकारी दी है, जानकारी मिली है कि सीटीईटी की अधिसूचना 15 मई तक जारी की जा सकती है, अब इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन एक जानकारी के अनुसार आपको नीचे बताया जा रहा है. हमारे सभी सोशल मीडिया जैसे टेलीग्राम पर हमसे जुड़ें और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें। हमें इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भी फॉलो करें ताकि आप हमसे सीधे जुड़े रहें और आप किसी भी तरह की कोई भी जानकारी मिस न करें। इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको लगातार सीटीईटी के संबंध में जानकारी दी जाएगी, इसलिए नीचे दिए गए सभी सोशल मीडिया लिंक का तुरंत पालन किया जाना चाहिए।

CTET जुलाई 2022 अधिसूचना, Application form Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही केंद्रीय पात्रता परीक्षा 2022 (सीटीईटी) के लिए अधिसूचना जारी करने जा रहा है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

मुख्य विशेषताएं: CTET दिसंबर 2021 का परिणाम 09 मार्च 2022 को जारी किया गया था। CTET 2022 के लिए अधिसूचना अप्रैल के अंत तक जारी की जा सकती है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके आवेदन कर सकेंगे।

CTET July 2022 Notification: केंद्रीय माध्यमिक पात्रता परीक्षा 2022 की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही केंद्रीय पात्रता परीक्षा 2022 के लिए अधिसूचना जारी करने जा रहा है। सीटीईटी)। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। ध्यान रहे कि जिन तारीखों के लिए आधिकारिक अधिसूचना में उल्लेख किया गया है, आप उसी समय सीमा के भीतर आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि सीबीएसई हर साल जुलाई और दिसंबर में दो बार केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा आयोजित करता है। जुलाई सत्र के लिए मार्च में अधिसूचना जारी की जाती है, जबकि दूसरे सत्र के लिए अधिसूचना सितंबर में जारी की जाती है. सीटीईटी दिसंबर 2021 का रिजल्ट 09 मार्च 2022 को जारी किया गया था, जिसमें 4 लाख से ज्यादा उम्मीदवार पास हुए थे. ऐसे में अगर आप इस बार परीक्षा से चूक गए हैं तो अभी से अपनी कमर कस लें। क्योंकि CTET 2022 का नोटिफिकेशन कभी भी जारी किया जा सकता है। आइए जानते हैं रजिस्ट्रेशन से जुड़ी अहम जानकारियां।

शैक्षिक योग्यता

यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही पीजी डिग्री कोर्स के फाइनल ईयर के छात्र भी यहां आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और पुरानी अधिसूचना देखें।

आवेदन शुल्क

सामान्य या ओबीसी उम्मीदवारों को पेपर 1 या पेपर 2 के लिए 1000 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि दोनों पेपरों के लिए 1200 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं, एससी एसटी और दिव्यांगजनों को पेपर 1 या 2 के लिए 500 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि इसके लिए 500 रुपये का भुगतान करना होगा। दोनों को 600 रुपये देने होंगे। यहां आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, पेटीएम और गूगल पे के जरिए ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे।

सीटीईटी जुलाई 2022, आवेदन कैसे करें

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

  • सबसे पहले सेंट्रल एलिजिबिलिटी टेस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर अप्लाई फॉर सीटीईटी जुलाई 2022 पर क्लिक करें।
  • आपके सामने आवेदन फॉर्म यानि रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, आवेदन फॉर्म भरने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर नोट कर लें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन और अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका CTET 2022 फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

अपने आवेदन पत्र को डेस्कटॉप पर सहेजें या भविष्य के संदर्भों के लिए डाउनलोड पर क्लिक करके प्रिंट आउट लें।

Leave a Comment