CTET 2022 July Notification Out : सीटेट जुलाई 2022 नोटिफिकेशन आ गया

CTET 2022 जुलाई अधिसूचना अब पूर्ण विवरण जांचें: नमस्कार दोस्तों, इस नई पोस्ट में आपका स्वागत है, आज की पोस्ट में हम बात करने जा रहे हैं सीटीईटी परीक्षा 2022 के बारे में, जो जुलाई के महीने में होने वाली है, इसकी अधिसूचना आ गई है और सिलेबस भी जारी कर दिया गया है। यह दिया गया है और फॉर्म कैसे भरें जो अभी बताया गया है, दोस्तों यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद है, आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें, आप सीटीईटी जुलाई अधिसूचना 2022 के बारे में जानेंगे, दोस्तों यह पोस्ट होगा आगे पीछा किया। इसे पढ़ें।

CTET जुलाई नोटिफिकेशन 2022 आ गया

दोस्तों सबसे पहले हम आपको बता दें कि CTET क्या है, फिर CTET शिक्षक बनने की परीक्षा का नाम है, उन सभी छात्रों और लड़कियों के लिए जो अपने भविष्य में शिक्षक बनना चाहते हैं, यह परीक्षा है या परीक्षा आयोजित की जाती है पूरे भारत के सभी राज्यों में। जिन्होंने बीएड किया है या जिन्होंने डीईएलएड किया है वे इस परीक्षा को आसानी से दे सकते हैं, तो दोस्तों सीटीईटी परीक्षा दो पाठों में आयोजित की जाती है, पहला उन छात्रों और लड़कियों के लिए जो कक्षा 1 से 5 तक शिक्षक बनना चाहते हैं और दूसरा, के लिए जो लोग 6:00 बजे से 8:00 बजे तक शिक्षक बनना चाहते हैं, तो दोस्तों नीचे में छोड़ दिया गया है जहाँ से आप अपने मोबाइल से और अपने लैपटॉप से ​​भर सकते हैं, नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यान से देखें और इसे आजमाएं। पोस्ट पढ़ना जारी रखें।

OrganizationCBSE
Post NameCTET July Notificatio 2022
Post CategoryLatest Update
StateAll State(India)
Exam LevelCentral
Exam NameCTET
EligibilityB.ed Pass Or DELED
Paper TypePaper 1 & Paper 2
Paper 1Class 1 to 5
Paper 2Class 6 to 8

दोस्तों कुछ महत्वपूर्ण लिंक नीचे दिए गए हैं, जहां से CTET जुलाई 2022 के बारे में पूरी जानकारी दी जा सकती है, तो सीटीईटी परीक्षा 2022 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

CTET जुलाई 2022 परीक्षा अधिसूचना:

सीबीएसई द्वारा इस सप्ताह में कभी भी सीटीईटी 2022 अधिसूचना जारी की जा सकती है। उम्मीदवारों को सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

नई दिल्ली: सीबीएसई की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई 2022 (सीटीईटी जुलाई 2022) का नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हफ्ते में कभी भी CTET 2022 का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. इसके लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों को सीटीईटी की इस आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

CTET परीक्षा सीबीएसई द्वारा हर साल साल में दो बार आयोजित की जाती है। यह हर साल जुलाई और दिसंबर के महीनों में आयोजित किया जाता है। सीबीएसई मार्च में जुलाई सत्र और सितंबर में दिसंबर सत्र के लिए अधिसूचना जारी करता है। बता दें कि सीटीईटी दिसंबर 2021 का रिजल्ट 09 मार्च 2022 को जारी किया गया था, जिसमें 4 लाख से ज्यादा उम्मीदवार पास हुए थे.

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन किया होना चाहिए। आपको बता दें कि पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स के फाइनल ईयर के छात्र भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी जुलाई 2022 परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक भर्ती में उपस्थित होने के पात्र होंगे। वहीं, इस परीक्षा में पास नहीं होने वाले उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में शिक्षक पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे.

CTET July Exam 2022 Notification Date:

सीबीएसई द्वारा आयोजित सीटीईटी जुलाई परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी हो सकता है। पहले सीबीएसई 15 मई तक सीटीईटी के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला था लेकिन अब इसमें देरी हो रही है। नोटिफिकेशन जारी होते ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार नीचे दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन की हो।

CTET जुलाई Notification 2022

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी का स्वागत है, CTET जुलाई 2022 का नोटिफिकेशन कब जारी होगा, नोटिफिकेशन कहां से डाउनलोड कर पाएंगे, और कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, सीटीईटी जुलाई में कौन से उम्मीदवार हैं आप कर सकते हैं 2022 का फॉर्म भरें, हम इस लेख के माध्यम से इन सभी चीजों के बारे में बात करने जा रहे हैं, इसलिए आप सभी इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें, ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके,

CTET जुलाई 2022 का फॉर्म कब तक आएगा

दोस्तों आपको बता दें कि सभी उम्मीदवारों के लिए CTET जुलाई 2022 की अधिसूचना के संबंध में एक बहुत अच्छी खबर सामने आ रही है, क्योंकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से एक बड़ी जानकारी प्राप्त हुई है कि 20 मई को कोई आधिकारिक नहीं है देखने के लिए समाचार। तो दोस्तों आपके लिए एक बड़ी खबर आई है, CTET जुलाई 2022 के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दिए गए लेख में दी गई है, इसलिए आप लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

CTET JULY 2022 Notification

CTET परीक्षा पास करके लाखों उम्मीदवार केंद्र और राज्य स्तर पर आने वाली शिक्षक भर्ती के लिए पात्र हो जाते हैं। आपको इस पोस्ट के माध्यम से लाखों छात्रों के लिए बहुत अच्छी खबर मिलने वाली है, जैसे कि सूत्रों से जानकारी प्राप्त हुई है, आवेदन तिथि और विज्ञापन तिथि और परीक्षा तिथि के बारे में पूर्ण अपडेट क्या है? आपको बता दें कि आप पूरी पोस्ट जरूर पढ़ें और लगातार अपडेट होते रहने के लिए नीचे दिए गए हमारे सभी सोशल मीडिया के लिंक को जरूर फॉलो करें।

सीटीईटी जुलाई अधिसूचना के संबंध में नवीनतम अपडेट-

CTET का फुल फॉर्म सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट है। आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा सीटीईटी का आयोजन किया जाता है, सीबीएसई के सूत्रों से पता चला है कि सीटीईटी का विज्ञापन सप्ताह में कभी भी जारी किया जा सकता है। अब इस संबंध में आधिकारिक नोटिस नहीं आया है। लेकिन जो जानकारी सामने आ रही है वो ये है कि सीटीईटी का विज्ञापन 1 हफ्ते में देखा जा सकता है.

आधिकारिक सूचना 15 मई तक मिल जाएगी

जैसे ही सीटीईटी परीक्षा के विज्ञापन जारी होते हैं, आपको सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर आवेदन करना होगा। बता दें कि सीटीईटी का आयोजन जुलाई महीने में ही किया जाएगा। सीबीएसई ने इस बारे में जानकारी दी है, जानकारी मिली है कि सीटीईटी की अधिसूचना 15 मई तक जारी की जा सकती है, अब इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन एक जानकारी के अनुसार आपको नीचे बताया जा रहा है. हमारे सभी सोशल मीडिया जैसे टेलीग्राम पर हमसे जुड़ें और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें। हमें इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भी फॉलो करें ताकि आप हमसे सीधे जुड़े रहें और आप किसी भी तरह की कोई भी जानकारी मिस न करें। इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको लगातार सीटीईटी के संबंध में जानकारी दी जाएगी, इसलिए नीचे दिए गए सभी सोशल मीडिया लिंक का तुरंत पालन किया जाना चाहिए।

CTET जुलाई 2022 अधिसूचना, Application form Date:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही केंद्रीय पात्रता परीक्षा 2022 (सीटीईटी) के लिए अधिसूचना जारी करने जा रहा है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

मुख्य विशेषताएं: CTET दिसंबर 2021 का परिणाम 09 मार्च 2022 को जारी किया गया था। CTET 2022 के लिए अधिसूचना अप्रैल के अंत तक जारी की जा सकती है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके आवेदन कर सकेंगे।

CTET July 2022 Notification: केंद्रीय माध्यमिक पात्रता परीक्षा 2022 की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही केंद्रीय पात्रता परीक्षा 2022 के लिए अधिसूचना जारी करने जा रहा है। सीटीईटी)। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। ध्यान रहे कि जिन तारीखों के लिए आधिकारिक अधिसूचना में उल्लेख किया गया है, आप उसी समय सीमा के भीतर आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि सीबीएसई हर साल जुलाई और दिसंबर में दो बार केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा आयोजित करता है। जुलाई सत्र के लिए मार्च में अधिसूचना जारी की जाती है, जबकि दूसरे सत्र के लिए अधिसूचना सितंबर में जारी की जाती है. सीटीईटी दिसंबर 2021 का रिजल्ट 09 मार्च 2022 को जारी किया गया था, जिसमें 4 लाख से ज्यादा उम्मीदवार पास हुए थे. ऐसे में अगर आप इस बार परीक्षा से चूक गए हैं तो अभी से अपनी कमर कस लें। क्योंकि CTET 2022 का नोटिफिकेशन कभी भी जारी किया जा सकता है। आइए जानते हैं रजिस्ट्रेशन से जुड़ी अहम जानकारियां।

पेपर पैटर्न

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीटीईटी परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित करता है। पहला पेपर उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। जबकि दूसरा पेपर उन उम्मीदवारों के लिए है जो 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं, ऐसे उम्मीदवार जो प्राथमिक और उच्च शिक्षा के शिक्षक बनना चाहते हैं। प्राथमिक, पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में उपस्थित होना अनिवार्य है। ध्यान रखें कि सीटीईटी पास किए बिना उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में आवेदन नहीं कर सकते हैं। पहले यह 7 साल के लिए वैध था, लेकिन अब यह जीवन भर के लिए वैध है।

शैक्षिक योग्यता

यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही पीजी डिग्री कोर्स के फाइनल ईयर के छात्र भी यहां आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और पुरानी अधिसूचना देखें।

आवेदन शुल्क

सामान्य या ओबीसी उम्मीदवारों को पेपर 1 या पेपर 2 के लिए 1000 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि दोनों पेपरों के लिए 1200 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं, एससी एसटी और दिव्यांगजनों को पेपर 1 या 2 के लिए 500 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि इसके लिए 500 रुपये का भुगतान करना होगा। दोनों को 600 रुपये देने होंगे। यहां आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, पेटीएम और गूगल पे के जरिए ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे।

सीटीईटी जुलाई 2022, आवेदन कैसे करें

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

  • सबसे पहले सेंट्रल एलिजिबिलिटी टेस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर अप्लाई फॉर सीटीईटी जुलाई 2022 पर क्लिक करें।
  • आपके सामने आवेदन फॉर्म यानि रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, आवेदन फॉर्म भरने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर नोट कर लें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन और अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका CTET 2022 फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

अपने आवेदन पत्र को डेस्कटॉप पर सहेजें या भविष्य के संदर्भों के लिए डाउनलोड पर क्लिक करके प्रिंट आउट लें।

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अभी तक CTET 2022 के लिए कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। नोटिफिकेशन जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा। इसके लिए टेलीग्राम चैनल से जुड़े रहें।

Join Telegram

CTET July Notification 2022 :- सीटीईटी जुलाई 2022 अधिसूचना, आवेदन पत्र, परीक्षा तिथि: सीबीएसई जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट – ctet.nic.in पर सीटीईटी 2022 परीक्षा अधिसूचना जारी कर सकता है। उम्मीदवार यहां से जांच सकते हैं कि जुलाई के महीने में होने वाली सीटीईटी परीक्षा की संभावित तिथि क्या है। सीटीईटी जुलाई 2022 अधिसूचना: सीटीईटी परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी होने जा रही है,देखें कि कब और कैसे विवरण की जांच करें सीटीईटी जुलाई 2022 अधिसूचना, आवेदन पत्र, परीक्षा तिथि: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) अधिसूचना जल्द ही अपडेट होने वाली है। सीबीएसई सीटीईटी 2022 परीक्षा अधिसूचना अपनी आधिकारिक वेबसाइट – ctet.nic.in पर जारी करेगा। सीटीईटी जुलाई 2022: सीबीएसई हर साल दो बार जुलाई और सितंबर के महीनों में सी-टीईटी परीक्षा आयोजित करता है। जुलाई सत्र के लिए अधिसूचना मार्च में जारी की जाती है, जबकि दिसंबर सत्र के लिए अधिसूचना सितंबर में जारी की जाती है।

CTET July 2022 Notification Overview:-

परीक्षापात्रता परीक्षा
संगठनकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)
लेख श्रेणीसीटीईटी जुलाई 2022 अधिसूचना
परीक्षा का नामशिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी
सालजुलाई 2022
आवेदन की तिथिअप्रैल 2022
अंतिम तिथी  मई 2022
परीक्षा का तरीकासीबीटी
परीक्षा के स्तरस्तर 1 (कक्षा 1 से 5) स्तर 2 (कक्षा 6 से 8)
आधिकारिक वेबसाइटwww.ctet.nic.in

सीटीईटी योग्यता :-

सीबीएसई ने सीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सीटीईटी की पात्रता मानदंड और महत्वपूर्ण तिथि भी जारी कर दी गई है, सीटीईटी 2021 सबसे पहले आपको अपना ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा, उसके बाद आपका एडमिट कार्ड आएगा, उसके बाद आपको परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा, सीटीईटी 2021 पात्रता मानदंड दिया गया नीचे हां, फॉर्म भरने से पहले, आपको सीटीईटी की पात्रता मानदंड की जांच करनी चाहिए। सीटीईटी जुलाई 2022 अधिसूचना

परीक्षा के संबंध में कोई भी नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए। परीक्षा साल में 2 बार आयोजित की जाती है। परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 और कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के पात्र होंगे। बोर्ड ने अब CTET प्रमाणपत्र की वैधता को 7 वर्ष से बढ़ाकर आजीवन कर दिया है। परीक्षा अधिसूचनाओं पर नवीनतम अपडेट के लिए sarkarijob.net को चेक करते रहें।

CTET 2022 Important Dates:-

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथिApril 2022
आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथिComing Soon
ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि—-
आवेदन पत्र सुधार—-
प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि—-
परीक्षा की तिथि—-

पेपर I से V (प्राथमिक चरण) के लिए CTET पात्रता: –

  • सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 2 वर्षीय डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण या
  • Senior सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 45% अंकों के साथ और एनसीटीई 2002 मानदंडों के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उपस्थित होना या
    सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 वर्षीय बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उपस्थित होना या
    वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और शिक्षा (विशेष शिक्षा) में 2 वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उपस्थित होना या
    50% अंकों के साथ स्नातक और 1 वर्षीय बी.एड परीक्षा या
    प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में स्नातक और उत्तीर्ण या उपस्थित होना

पेपर VI से VIII (माध्यमिक चरण) के लिए CTET पात्रता: –

  • स्नातक डिग्री और प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उपस्थित होना। या
  • कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा में 1 वर्षीय स्नातक (बी.एड) में उत्तीर्ण या उपस्थित होना। या
    कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक और एनसीटीई मानदंडों के अनुसार एक वर्ष के बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड) में उत्तीर्ण या उपस्थित होना या
  • सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 वर्षीय बैचलर इन एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण। या
  • सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 वर्षीय B.A/B.Sc.Ed या B.A.Ed/B.Sc.Ed के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण। या
  • कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1 वर्षीय बी.एड में उत्तीर्ण या उपस्थित होना। / (बी.एड विशेष शिक्षा)

सीटीईटी जुलाई 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें: –

‘लिंक लागू करें’ पर क्लिक करें आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

  1. इसके बाद अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करें
  2. आवेदन पत्र में पूछे गए सभी विवरण भरें
  3. आवेदन शुल्क का भुगतान करें और ‘फाइनल सबमिट’ पर क्लिक करें।
  4. फॉर्म की रसीद अपने पास रखें

Important Links

Apply OnlineClick Here
Notification DownloadClick Here
Official WebsiteClick Here
Join Our TelegramClick Here

Leave a Comment