CTET 2022 July Notification Application Form Date Link

CTET 2022 July Notification, @ctet.nic.in CTET Application Form Date Link

CTET जुलाई अधिसूचना 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट यानी ctet.nic.in पर शिक्षण पेशे के लिए CTET 2022 अधिसूचना जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है । अधिकारियों के अनुसार, CTET 2022 आवेदन पत्र जुलाई 2022 के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा । CTET 2022 परीक्षा सितंबर / अक्टूबर 2022 के लिए निर्धारित है । CTET 2022 परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी । 

उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल यानी ctet.nic.in से ऑनलाइन CTET 2022 आवेदन कर सकते हैं उसके बाद उम्मीदवार सीटीईटी जुलाई 2022 के लिए पात्र होंगेकागज़। उम्मीदवारों को यह जानने की जरूरत है कि CTET 2022 साल में दो बार आयोजित किया जाता है और CTET आवेदन फॉर्म 2022 जुलाई 2022 में रिलीज होने के लिए तैयार है। सीबीएसई ने अब CTET अधिसूचना 2022 की सटीक तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन हमें उम्मीद है कि जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी।

उम्मीदवारों को यह जानना आवश्यक है कि CTET 2022 परीक्षा में प्राथमिक कक्षाओं के लिए पेपर 1 और जूनियर कक्षाओं के लिए पेपर 2 है। इस लेख में, हम आपको ctet.nic.in पंजीकरण फॉर्म 2022 की प्रक्रिया का पूरा विवरण बताएंगे । इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार पूरे भारत में किसी भी स्कूल और किसी भी राज्य में शिक्षक बनने के योग्य हो जाता है।

CTET 2022 Registration Form Date 2022

  • अधिकारियों के अनुसार,  CTET अधिसूचना 2022  अगले कुछ दिनों में आधिकारिक वेबसाइट @ ctet.nic.in पर जारी होने वाली है।
  • CTET पंजीकरण 2022 जुलाई 2022 में शुरू होता है ।
  • CTET 2022 ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि जुलाई 2022 है।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ आगे बढ़ने से पहले उम्मीदवारों को सबसे पहले CTETअधिसूचना 2022 को पढ़ना होगा।
  • पंजीकरण केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा, इसलिए CTET आवेदन पत्र  2022 का भौतिक रूप उपलब्ध होगा।

CTET 2022 July Notification

CTET के लिए अधिसूचना जारी होते ही उम्मीदवार अधिसूचना डाउनलोड कर सकेंगे और CTET परीक्षा 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया इसकी आधिकारिक वेबसाइट यानी ctet.nic.in पर शुरू हो जाएगी । उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से सीटीईटी 2022 के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। CTET जुलाई 2022 के लिए अधिसूचना अब कभी भी जारी होगी, संभवतः CTETअधिसूचना जुलाई के पहले सप्ताह में जारी की जाएगी ।

CTET 2022 के पेपर 1 और पेपर 2 पास करने वाले सभी उम्मीदवार शिक्षक के रूप में भर्ती के लिए पात्र होंगे। कोई भी उम्मीदवार जो शिक्षा स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक है, 2022 CTET परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के बाद शिक्षक बन सकता है। जैसा कि हम जानते हैं कि अब तक CTET अधिसूचना जारी नहीं की गई है, हम उम्मीद कर सकते हैं कि इसे जल्द ही अपने आधिकारिक पोर्टल यानी ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा। तब तक छात्रों को CTET पाठ्यक्रम 2022 को बहुत सावधानी से तैयार करने की आवश्यकता है।

ctet.nic.in CTET 2022 July Notification

Conducting AuthorityCentral Board of Secondary Education
Exam nameCTET 2022
SessionJuly 2022
CategoryApplication form
CTET 2022 Notification DateFirst Week of July
CTET 2022 Application Process dateJuly
CTET 2022 Exam DateSeptember/October
Eligibility CriteriaB.Ed
Mode of ExamCBT Mode
Official Websitectet.nic.in

CTET July Notification 2022

तुर्थ श्रेणी (प्राथमिक चरण) – प्राथमिक स्तर के चरण के लिए पात्रता मानदंड, उम्मीदवारों को पहले भारत के किसी भी बोर्ड से अपनी 12 वीं कक्षा 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है, उसके बाद वे इस परीक्षा के लिए पात्र होंगे। जब उम्मीदवार इस परीक्षा को पास कर लेंगे तो वे प्राथमिक कक्षाओं यानी कक्षा IV में शिक्षण के लिए पात्र होंगे। इसके साथ ही उम्मीदवारों को बैचलर ऑफ एजुकेशन डिग्री (बी.एड) की भी आवश्यकता होती है और डिप्लोमा भी आवश्यक है। पात्रता मानदंड के बारे में अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को सीबीएसई द्वारा CTET पात्रता मानदंड 2022 के लिए जारी अधिसूचना को पढ़ना होगा।

CTET 2022 July Notification Out : सीटेट जुलाई 2022 नोटिफिकेशन आ गया

कक्षा VI-VIII (प्रारंभिक चरण) – प्रारंभिक चरण के लिए पात्रता मानदंड, उम्मीदवारों को पहले भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50% अंकों के साथ 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और साथ ही उम्मीदवारों को 50% अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए, और पात्रता के लिए बीएड भी आवश्यक है और इसके लिए कुछ अन्य डिप्लोमा भी आवश्यक हैं और CTET के लिए बाकी पात्रता मानदंड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

CTET 2022 Application Fees

Paper categoryPaper 1 FeesPaper 1 & 2 Combined Fees
General/OBC/UR CandidatesRs 1000Rs 1200
SC/PwD/ST CandidatesRs 500Rs 600

How to Fill CTET 2022 Application Form

  • चरण 1: सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट यानी ctet.nic.in पर जाना होगा और फिर CTET 2022  विकल्प पर क्लिक करना होगा  ।
  • चरण 2: उसके बाद सीटीईटी का पंजीकरण शुरू करने के लिए ‘नया पंजीकरण’ विकल्प पर क्लिक करें और सीटीईटी अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें फिर आगे बढ़ने के लिए यहां क्लिक करें’ बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 3: फिर सभी आवश्यक विवरण ध्यान से दर्ज करें इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • चरण 4: उसके बाद, सीटीईटी आवेदन पत्र 2022 भरें और यह भी सुनिश्चित करें कि आपने आवेदन पत्र में जो विवरण दर्ज किया है वह सही होना चाहिए
  • चरण 5: फिर उम्मीदवारों को आवेदन संख्या जारी की जाती है और उम्मीदवारों को लॉगिन विवरण सुरक्षित रूप से सहेजने की आवश्यकता होती है
  • चरण 6: फिर अंतिम चरण आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में करना है।
  • चरण 7: उसके बाद भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट को सहेजना न भूलें

Some Useful Important Links

Apply OnlineLink no Activate
Download NotificationClick Here
Join Our Telegram PageClick Here
CTET Official WebsiteClick Here

CTET 2022 July FAQ-

Will CTET be held in July 2022?

Exam will be held in JulyCTET 2022: The Central Board of Secondary Education (CBSE) is all set to release the notification for Central Teacher Eligibility Test (CTET) 2022. CTET is held twice a year and the notification which will be released will be for the exam to be held in July this yea

How can I prepare for Ctet 2022?

Make a time-table and follow it. Gather good reference books and with the help of it prepare accordingly. To know the exam pattern, difficulty level of questions, solve previous years question paper. Candidates must prepare notes of the important topics and revise them regularly.

How can I apply for CTET July 2022?

Visit ctet.nic.in from the computer. Secondly, Click on the CTET July 2022 Apply Online button available in the bottom. Enter the Email Address and Mobile number to create your Login. Now enter the details like Name, qualification, Paper opted for and other information.

Who can apply for CTET Exam 2022?

Candidates who want to teach classes primary classes must have cleared 12th with at least 50 per cent marks. They must also have passed or are appearing in the final year of two-year diploma in Elementary Education or four-year Bachelor of Elementary Education (BElEd)

How many times CTET in a year?

Central Teacher Eligibility Test (CTET) is an entrance exam conducted by the Central Board of Secondary Education (CBSE) to recruit teachers of Classes 1 to 8 in government schools. The CTET Exam is conducted twice a year– in July and in December

Leave a Comment