🧑🏾‍💻NIELIT CCC Online Form/Admit Card 2022. सीसीसी ऑनलाइन फॉर्म 2022

National Institute of Electronics and Information Technology (NIELIT)

नाइलिट सीसीसी (NIELIT CCC) कोर्स 2022 करने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दे कि आपको इसके लिए सीसीसी ऑनलाइन फॉर्म 2022 भरना होगा। सीसीसी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आप कभी भी करा सकते हैं लेकिन इस बात ध्यान रखें कि ऑनलाइन फॉर्म भरने के तीन महीने बाद आपको NIELIT CCC Exam देना होगा। अतः आप ऐसा भी समझ सकते हैं की परीक्षा के लिए निर्धारित महीने से तीन माह पहले आपको आवेदन करना होगा।

विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट student.nielit.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। उम्मीदवारों को बता दें की ओईएफ भरने के बाद उसे रीजनल सेंटर में जाकर जमा करने की कोई ज़रुरत नहीं यह सिर्फ ऑनलाइन ही जमा किया जाएगा। एक बार फॉर्म भरने के बाद उसमें कोई भी सुधार नहीं किया जा सकेगा। विद्यार्थी माता-पिता के नाम , फोटोग्राफ , सिग्नेचर , जन्मतिथि, इत्यादि में हुए गलतियों के लिए खुद जिम्मेवार होगा। फॉर्म में भरे गए डिटेल्स के आधार पर ही उन्हें सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा।

NIELIT iMPORTANT dATE महत्वपूर्ण तिथियां 

परीक्षा माह आवेदन तथा भुगतान करने की समयावधि 
जनवरीनवम्बर 01-30
फ़रवरीदिसम्बर  01-31
मार्चजनवरी 01-31
अप्रैलफरवरी 01-28
मईमार्च 01-31
जूनअप्रैल 01-30
जुलाईमई 01-31
अगस्तजून 01-30
सितम्बरजुलाई 01-31
अक्टूबरअगस्त 01-31
नवंबरसितम्बर 01-30
दिसम्बरअक्तूबर 01-31

NIELIT CCC पात्रता मापदंड 2022

NIELIT CCC सीसीसी कोर्स 2022 की परीक्षा के लिए कोई भी पात्रता मापदंड तय नहीं की गयी है। नाइलिट द्वारा जिन भी संस्थानों को NIELIT CCC कोर्स 2022 आयोजित करने की अनुमति दी गयी है उनके प्रायोजित विद्यार्थियों को बिना किसी शैक्षणिक योग्यता पर ध्यान दिए आवेदन करने की अनुमति होगी। सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालयों/महाविद्यालयों द्वारा प्रायोजित उम्मीदवार को भी बिना किसी शैक्षणिक योग्यता पर ध्यान दिए आवेदन करने की अनुमति होगी। तथा सीधे आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को भी बिना किसी शैक्षणिक योग्यता के आवेदन करने की अनुमति होगी। इस परीक्षा के लिए कोई न्यूनतम आयु भी तय नहीं की गयी है। किसी भी उम्र के इक्छुक उम्मीदवार इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है।

NIELIT CCC ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें

NIELIT CCC (सीसीसी कोर्स) 2022 के लिए जिन भी उम्मीदवारों को आवेदन करना है उनकी बता दें की आवेदन सिर्फ ऑनलाइन किया जा सकता है। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते है। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को देखकर ऑनलाइन आवेदन आसानी से कर सकते हैं। सबसे पहले आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को निम्नलिखित चीज़े अपने पास तैयार रखनी चाहिए।

  1. ईमेल आईडी
  2. मोबाइल नंबर
  3. स्कैन की हुई पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (50 kb)
  4. स्कैन की हुई सिग्नेचर (50 kb)
  5. स्कैन की हुई बाएं अंगूठे का निशान (50 kb)
  6. आवेदन शुल्क जमा करने के लिए आवश्यक चीज़े

इसके बाद निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर के उम्मीदवार आसानी से आवेदन फॉर्म भर सकते है।

  1. ऑनलाइन आवेदन करने से पहले वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  2. वेबसाइट student.nielit.gov.in पर लॉग ऑन करें।
  3. ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें।
  4. पहले से ही पंजीकृत उम्मीदवारों में लॉग इन विवरणों को पूरा करें।
  5.  सभी विवरणों को सावधानीपूर्वक भरें और फॉर्म सबमिट करें।
  6.  भविष्य के उपयोग के लिए ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट लें।

CCC NIELIT FEE

विद्यार्थियों को आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। आवेदन शुल्क का भुगतान किये बिना उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। उम्मीदवारों को ये बता दें की आवेदन शुल्क के अलावा उन्हें और किसी भी अन्य प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। उम्मीदवार तीन तरीकों से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते है।

  1. ऑनलाइन (क्रेडिट/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग)
  2. एनईएफटी
  3. सीएससी-एसपीवी

NIELIT CCC कोर्स 2022 के लिए परीक्षा फीस 500 रु + जीएसटी है। विद्यार्थी आवेदन शुल्क का भुगतान परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरते समय एनईएफटी/आरटीजीएस/सीएससी-एसपीवी/ऑनलाइन (क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग) के जरिए कर सकते है। उम्मीदवारों को बता दें की विलम्ब फीस का कोई भी प्रावधान नहीं है।

NIELIT CCC 2022 एडमिट कार्ड

जो उम्मीदवार सही से आवेदन करेंगे वो आवेदन करने के बाद अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जाएंगे जिसे लेकर उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए पहुंचना होगा। CCC कोर्स के लिए परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होती है जिसके लिए प्रत्येक सहर में विभिन्न केंद्र बनाये जाते हैं।  परीक्षा में भाग लेने के लिए आप के पास प्रवेश पत्र व् फोटोयुक्त पहचान पत्र होना अत्यंत आवश्यक है, अन्यथा की स्थिति में आपको परीक्षा में नहीं प्रतिभाग लेने दिया जायेगा।  CCC प्रवेश पत्र आप NIELIT की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। एक बार हम बताना चाहेंगे की NIELIT अपने द्वारा आयोजित परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रानिक उपकरण का प्रयोग पूर्णतः वर्जित करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top