CBSE Board Exam 2021✅ 12वीं की एग्जाम स्थगित, 10वीं के एग्जाम रद्द

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित और 10वीं के एग्जाम्स रद्द

नई दिल्ली, CBSE Board Exam 2021: आखिरकार देश भर से हो रही मांग को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की सेकेंड्री (10वीं) की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है और सीनियर सेकेंड्री (12वीं) की परीक्षाओं को फिलहाल कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए स्थगित कर दिया गया है। सरकार द्वारा यह फैसला प्रधानमंत्री मोदी कीकेंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, शिक्षा सचिव और सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों के साथ आज, 14 अप्रैल 2021 को बुलायी गयी एक बैठक लिया गया। बता दें कि कोविड-19 महामारी के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच देश भर के स्टूडेंट्स पैरेट्स और टीचर्स के साथ- साथ विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, कई नेताओं और जन-प्रतिनिधियों द्वारा सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित या रद्द किये जाने की मांग की जा रही थी।

📅Important Dates (महत्वपूर्ण दिनांक):-

  • टाइम टेबल जारी: 02/02/2021
  • संशोधित समय सारिणी जारी: 05/03/2021
  • हाई स्कूल परीक्षा के बीच: 04/05/2021 से 07/06/2021 (रद्द)
  • इंटरमीडिएट परीक्षा के बीच: 04/05/2021 से 11/06/2021 (रद्द)
  • कक्षा 12 वीं का परिणाम घोषित : जल्द ही अधिसूचित

Application Fee (आवेदन शुल्क):-

नियमित और निजी उम्मीदवारों के लिए डाउनलोडिंग टाइम टेबल और एडमिट कार्ड के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं।

How to Download Time Table (टाइम टेबल कैसे डाउनलोड करें):-

  • उम्मीदवार जो सीबीएसई बोर्ड, नई दिल्ली कक्षा १० वीं और कक्षा १२ वीं परीक्षा २०२१ में नामांकित / पंजीकृत हैं।
  • कक्षा दसवीं हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 04 मई 2021 को ऑल स्ट्रीम साइंस / कॉमर्स / आर्ट्स / आदि पर शुरू होगी।
  • उम्मीदवार जो सीबीएसई में डेट शीट / टाइम टेबल की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे पीडीएफ फाइल में परीक्षा की अनुसूची डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अपने मोबाइल/डेस्कटॉप/लैपटॉप में पीडीएफ रीडर पर फाइल खोलें।
  • यदि आवश्यक हो तो सीबीएसई बोर्ड 2021 टाइम टेबल का प्रिंट आउट भी लें।

Important Links (महत्वपूर्ण कड़ियाँ):-

12वीं रद्द सूचना डाउनलोड करेंClick Here
स्थगित सूचना डाउनलोड करेंClick Here
संशोधित समय सारणी डाउनलोड करेंClass 10 | Class 12
कक्षा 12वीं का टाइम टेबल डाउनलोड करेंClick Here
कक्षा 10वीं का टाइम टेबल डाउनलोड करेंClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं के लिए नई डेट शीट जल्द:-

पीएम मोदी के साथ हुई बैठक के बारे में अपडेट देत हुए शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी कि सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं, जो कि 4 मई से 14 जून तक आयोजित होनी थीं, को फिलहाल टाल दिया गया है। इन परीक्षाओं के लिए नई डेटशीट बाद में जारी की जाएगी। हालांकि, इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए स्थिति का मूल्यांकन 1 जून 2021 को किया जाएगा। साथ ही, परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए कम से कम 15 दिन का समय दिया जाएगा।

स्थगित / रद्द करने की थी मांग

पूरे देश में फिर से बढ़ रहे कोरोना महामारी के संक्रमण के मामलों और रोकथाम के लिए विभिन्न राज्यों में लगाये जा रहे प्रतिबंधों को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित या रद्द किये जाने की मांग बढ़ती जा रही है। जहां एक ओर कुछ राज्यों ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है, वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश राज्य सरकार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा दो हफ्ते के पूर्ण लॉकडाउन के निर्देश मंगलवार को दिये गये हैं। इस क्रम में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के साथ-साथ पैरेंट्स और टीचर्स द्वारा भी सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द किये जाने की मांग की जा रही है और मूल्यांकन के लिए वैकल्पिक मोड की मांग की जा रही थी।

सीबीएसई बोर्ड 10वीं के छात्रों को इंटर्नल एसेसमेंट से मिलेंगे मार्क्स

प्रधानमंत्री के साथ आज हुई बैठक में सीबीएसई बोर्ड की 10वीं परीक्षाओं को रद्द किये जाने के साथ ही स्टूडेंट्स का मूल्यांकन इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर किये जाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, इन स्टूडेंट्स को सरकार ने यह सुविधा दी है कि बाद में उपयुक्त समय पर 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित किये जाने पर उसमें सम्मिलित होने का अवसर दिया ज

इसे भी देखें😎 पढ़े और दूसरों को भेजे 🤗🤗

✍आप सभी से निवेदन है कि इस जॉब लिंक को अपने दोस्तों को WHATSAPP ग्रुप 📥जॉइन Facebook ग्रुपया अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें. आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है. तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें. हर रोज इस वेबसाइट पर आप सभी को, सभी प्रकार की सरकारी नौकरी की जानकारी दिया जाता है।

सभी से अनुरोध है की आवेदन करने से पहले विस्तृत अधिसूचना और अन्य जानकारियों जैसे विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन का स्वयं अवलोकन कर लें | पात्रता सम्बंधित निर्देशों को समझ कर आवेदन करें | किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिए गए निर्देश ही मान्य होंगे |आप सभी से निवेदन है कि इस अधिसूचना को अधिक से अधिक WhatsApp और📥जॉइन Facebook ग्रुप पर शेयर करें। आपके दोस्तों को इस जॉब अधिसूचना अच्छे रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकती है |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top