उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की बीएड प्रवेश परीक्षा छह अगस्त को

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की बीएड प्रवेश परीक्षा छह अगस्त को, जानिए आवेदन की अंतिम तारीख

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ निदेशक नीरांजली सिन्हा ने बताया कि आवेदनएवं शुल्क का भुगतान आनलाइन ही स्वीकार किया जाएगा। यह पाठ्यक्रम दो न्यूनतम दो वर्ष और अधिकतम पांच वर्ष का है। प्रवेश 550 सीटों पर होंगे।

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय शैक्षिक सत्र 2022-23 बीएड और बीएड स्पेशल पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा छह अगस्त को कराएगा। इसके लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अभ्यर्थियों को वेबसाइट www.uprtou.ac.in के माध्यम से 29 जून तक बिना विलंब शुल्क का मौका दिया गया है। उसके बाद विलंब शुल्क के साथ नौ जुलाई तक फार्म भर सकते हैं। विश्वविद्यालय ने इसका विस्तृत शेड्यूल जारी कर दिया है।

विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ निदेशक नीरांजली सिन्हा ने बताया कि आवेदनएवं शुल्क का भुगतान आनलाइन ही स्वीकार किया जाएगा। यह पाठ्यक्रम दो न्यूनतम दो वर्ष और अधिकतम पांच वर्ष का है। प्रवेश 550 सीटों पर होंगे। इनमें इकोनामिक वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) की 50 सीटें भी शामिल हैं। प्रत्येक कालेज में 55 सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। 

ये होंगे आवेदन के पात्र :

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की ओर से मान्यता प्राप्त किसी अध्यापक शिक्षा कार्यक्रम को पूर्ण करने वाले उत्तर प्रदेश के ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने विज्ञान, समाज विज्ञा, मानविकी, कृषि, वाणिजय की स्नातक अथवा परास्नातक या समकक्ष उपाधि में कम से कम 50 फीसद अंक हासिल किए हों। या इंजीनियरिंग, तकनीकी जिसमें विज्ञान, गणित की विशेषज्ञाता हो, स्नातक अथवा परास्नातक में कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी भी प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

इसके अलावा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से दो विषयों के साथ स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण की हो या उन विषयों में से एक विषय स्नातक स्तर पर और एक विषय इंटर स्तर पर लिए हों-जैसे हिन्दी, अंग्रेजी, भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, जंतु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, गणित, गृह विज्ञान, इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र, मनोविज्ञान, समाज शास्त्र, अर्थशासत्र तथा वाणिज्य वाले भी अर्ह होंगे। 

प्रवेश परीक्षा शुल्क: 

बीएड कोर्स में प्रवेश परीक्षा शुल्क सामान्य व पिछड़े वर्ग के लिए 1200 रुपए है। विलंब शुल्क के साथ 1500 रुपए देने होंगे। इसी तरह अनुसूचित जाति, जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 900 रुपए और विलंब शुल्क के साथ 1200 रुपए आनलाइन जमा करने होंगे। बीएड कोर्स का शुल्क 18500 रुपए प्रति वर्ष है। प्रथम वर्ष में प्रवेश के साथ अभ्यर्थीको 18500 रुपए प्रवेश काउंसलिंग के समय बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से जमा करना होगा। 

इन तिथियों का रखें ध्यान

  • बिना विलंब शुल्क के साथ आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 29 जून
  • विलंब शुल्क आनलाइन पंजीकण : नौ जुलाई
  • आनलाइन आवेदन विवरण में त्रुटि संशोधन की अवधि : 10 से 14 जुलाई
  • विश्वविद्यालय वेबसाइट से प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करना : 21 जुलाई
  • प्रवेश परीक्षा की तिथि (संभावित)-छह अगस्त
  • विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी होना – अगस्त के तीसरे सप्ताह
  • प्रवेश परामर्श का प्रारंभ : सितंबर के प्रथम सप्ताह से

Leave a Comment