कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए किसान जमा करवायें आवश्यक दस्तावेज 

कृषि एवं किसान कल्याण के उप निदेशक डा. कर्मचंद ने बताया कि वर्ष 2022-23 में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग कृषि मशीनीकरण को बढ़ावा देने के लिए कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए गत 27 मई 2022 तक आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे।

कृषि एवं किसान कल्याण के उप निदेशक डा. कर्मचंद ने बताया कि वर्ष 2022-23 में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग कृषि मशीनीकरण को बढ़ावा देने के लिए कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए गत 27 मई 2022 तक आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। किसानों के लाभार्थ विभाग द्वारा अब यह निर्णय लिया गया है कि विभागीय दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्रता शर्तों को पूरा करने पर सभी आवेदकों को अनुदान का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए जिला कैथल में किसानों द्वारा 309 कृषि यंत्रों के लिए आवेदन किया था, जिसमें से 200 कृषि यंत्र के आवेदन पोर्टल पर सही पाए गए इन सभी आवेदकों के आवेदन विभागीय दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्रता पूर्ण करने की शर्तों पर स्वीकार कर लिए गए हैं। पात्र किसानों को अनुदान का लाभ दिया जाएगा।

कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए किसान 17 जून तक जमा करवाएं जरूरी दस्तावेज

आवेदक किसानों की पात्रता सुनिश्चित करने के लिए 17 जून तक अपने आनलाइन आवेदन करते समय अपलोड किए गए आवश्यक दस्तावेज जैसे कि परिवार पहचान-पत्र, मेरी फसल-मेरा ब्योरा का पंजीकरण, पैन कार्ड, आरक्षित वर्ग में लाभ लेने के लिए अनुसूचित जाति, लघु, सीमांत किसान श्रेणी का प्रमाण पत्र, हरियाणा में पंजीकृत ट्रैक्टर की वैध आरसी (केवल ट्रैक्टर चलित यंत्र के लिए), बैंक पास बुक, कैंसल चैक, बैंक स्टेटमेंट व पिछले पांच वर्षों में किसी भी योजना में उक्त कृषि यंत्र न खरीदने का स्वयं घोषणा-पत्र, फसल अवशेष न जलाने का शपथ पत्र व आनलाइन आवेदन की प्रति इत्यादि सहायक कृषि अभियंता, कैथल के कार्यालय में जमा करवाएं ताकि इनकी पात्रता सुनिश्चित की जा सके। बताया कि किसान 17 जून तक अनुमोदित कृषि यंत्र निर्माता कंपनी से अपने कृषि यंत्र की खरीद करके कृषि यंत्र का बिल, ई-वे बिल व कृषि यंत्र के साथ फोटो पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।

जरूरी दस्तावेज-

चरखी दादरी। कृषि विभाग द्वारा किसानों से 27 मई तक खरीफ मशीनीकरण योजना वर्ष 2022 23 के तहत विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्रों को अनुदान प्राप्त करने के लिए आवेदन मांगे गए थे, जिसके अंतर्गत जिले के 149 किसानों ने विभिन्न प्रकार के मशीनों के लिए आवेदन किया। यह जानकारी उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने दी।

किसानों को इन 10 कृषि यंत्रों पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी 

पायुक्त ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा सभी पात्र किसानों के आवेदनों को स्वीकृत कर लिया गया है। किसान 17 जून तक अपने सभी जरूरी दस्तावेज कृषि विभाग के कार्यालय में जमा करवा दें, ताकि उनकी पात्रता की जांच की जा सके। दस्तावेजों में आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक की पासबुक, मेरी फसल मेरा ब्योरा, परिवार पहचान पत्र, ट्रैक्टर की वैध आरसी, जाति प्रमाण पत्र यदि लागू है तो। इसके अलावा जमीन की स्वामित्व संबंधी पटवारी की रिपोर्ट तथा कृषि यंत्र को पिछले 5 सालों में अनुदान पे न लेने संबंधित स्वयं घोषणा पत्र भी देना होगा।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डॉ. बलवंत सहारन ने बताया कि किसान अपने सभी दस्तावेज सहायक कृषि अभियंता कार्यालय में या दादरी के खंड कृषि अधिकारी, लोहारू रोड पेट्रोल पंप के सामने कार्यालय में भी जमा करवा सकते हैं। जरूरी दस्तावेज जमा करवाने की अंतिम तिथि 17 जून रहेगी। इसके पश्चात दस्तावेजों की वेरिफिकेशन का कार्य किया जाएगा और पात्र किसानों को मशीन खरीदने के लिए परमिट जारी किए जाएंगे। परमिट प्राप्त करने के उपरांत किसान कृषि विभाग द्वारा स्वीकृत यंत्र निर्माता/डीलर से अपना कृषि यंत्र खरीद सकते हैं। जिसके भौतिक सत्यापन के उपरांत अनुदान राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Leave a Comment